सिरसागंज में श्री एम डी जैन इंटर कॉलेज में आयोजित नागरिक शास्त्र मेला, मोहिनी और हिमानी ने मारी बाजी



फिरोजाबाद, सिरसागंज: नगर के प्रतिष्ठित श्री एम डी जैन इंटर कॉलेज में पहली बार नागरिक शास्त्र मेला आयोजित किया गया, जिसमें कक्षा 11 और 12 के नागरिक शास्त्र विषय के विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। विद्यालय के प्रधानाचार्य नीरज कुमार जैन और प्रवक्ता अश्वनी कुमार जैन के संयोजन में इस मेले का आयोजन हुआ, जिसे लेकर विद्यार्थी काफी उत्साहित थे।

प्रधानाचार्य नीरज कुमार जैन ने विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत किए गए पोस्टर और क्राफ्ट का अवलोकन किया और उनकी सराहना की। इस दौरान उन्होंने विद्यार्थियों से नागरिक शास्त्र के विभिन्न विषयों पर सवाल भी किए, जिससे विद्यार्थियों के ज्ञान में और वृद्धि हुई। नीरज जैन ने विद्यार्थियों को शुभकामनाएं प्रेषित करते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

प्रवक्ता अश्वनी कुमार जैन ने बताया कि इस मेले ने विद्यार्थियों में सीखने की प्रवृत्ति को और बढ़ावा दिया है। मेले में विद्यार्थियों ने नागरिक शास्त्र के विभिन्न पहलुओं जैसे भारत का संविधान, मौलिक अधिकार, आम चुनाव, वैश्वीकरण, अंतर्राष्ट्रीय संगठन, राष्ट्र निर्माण की चुनौतियां, भारत के विदेश संबंध, पर्यावरण, विश्व में सुरक्षा, नीति निदेशक तत्व और समानता जैसे विषयों पर पोस्टर और क्राफ्ट प्रस्तुत किए।

प्रतियोगिता में मोहिनी और हिमानी ने पहले स्थान पर कब्जा जमाया, जबकि निवेदिता मिश्रा और मोनिका ने दूसरा स्थान हासिल किया। तृतीय स्थान पर ज्योति, कुलसुम, तान्या यादव और सिमरन रहे। निर्णायक मंडल की भूमिका में सत्यपाल सिंह, शैलेन्द्र कुमार जैन, धीरज जैन और परेश जैन ने अपनी जिम्मेदारी निभाई।

इस अवसर पर विद्यालय के अन्य सदस्य संजय कटारा, प्रशांत जैन, दुर्गेश नंदन श्रीवास्तव, अंजय जैन, विष्णुमणि, निर्भय जैन समेत समस्त विद्यालय परिवार मौजूद था। सभी विजेता प्रतिभागियों और अन्य सहभागियों को विद्यालय परिवार द्वारा सम्मानित किया गया।

यह मेला विद्यार्थियों के लिए एक शानदार मंच साबित हुआ, जिससे उन्होंने न केवल नागरिक शास्त्र के विषयों में गहरी जानकारी प्राप्त की, बल्कि अपने विचार और दृष्टिकोण को भी प्रस्तुत किया।

रिपोर्ट : संवाददाता विशाल वर्मा

SKH NEWS FIROZABAD

vishal varma
vishal varma
Articles: 36

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *