जनपद न्यायाधीश, जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने किया जिला कारागार का निरीक्षण, जिला कारागार में बीमार कैदियों की सुविधा के दृष्टिगत डेंटल क्लीनिक कक्ष का किया उद्घाटन

मीरजापुर।  जनपद न्यायाधीन अनमोल पाल, जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन व पुलिस अधीक्षक अभिनन्दन ने संयुक्त रूप से अपरान्ह लगभग तीन बजे के आस पास जिला कारागार पहुंचकर आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कैदिया के विभिन्न बैरको की जांच के साथ ही बन्दियों से जेल में मिल रही सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की। जनपद न्यायाधीश ने कहा कि जिन बन्दियों के पास न्यायालयों में पैरवी के लिए अधिवक्ता न हो वे जिला कारागार अधीक्षक के माध्यम से अवगत करा दे ताकि उन्हें शासकीय तौर पर अधिवक्ता दिलाया जा सकें। तत्पश्चात बन्दियों के लिए बन रहे नाश्ता/चाय का निरीक्षण कर भोजनालय कक्ष को भी देखा गया। कारागार के अस्पताल में बीमार बन्दियों से उनका कुशल छेम की जानकारी लेते हुए इलाज व दवाईयों के बारे में जानकारी प्राप्त की गयी। महिला बैरक में महिला बन्दियों के साथ रह रही एक बच्ची को चाकलेट व गिफ्ट प्रदान किया गया।
जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने कारागार अधीक्षक को निर्देशित करते हुए कहा कि ऐसे बन्दी जो पति पत्नी दोनो कारागार में निरूद्ध हो तथा उनके बच्चें जो 18 वर्ष आयु से कम हो बिना अभिभावक के घर पर है तथा ऐसे बन्दी जिनके पति या पत्नी में से किसी मृत्यु हुआ हो और दोनो में से कोई एक जीवित है किन्ही कारण से कारागार में निरूद्ध है उनकी सूची उपलब्ध करा दी जाए ताकि उनके बच्चों के पालन पेाषण व शिक्षा हेतु बाल सेवा योजना सामान्य के तहत लाभान्वित किया जा सकें ताकि उनका पालन पोषण व शिक्षा प्रभावित न हों।
कारागार में बन्दियों के सुविधा के दृष्टिगत जनपद न्यायाधीश व जिलाधिकारी द्वारा डेंटल क्लीनिक कक्ष का फीता काटकर उद्घाटन किया गया तथा एक्से रूम का भी निरीक्षण किया गया। जिला कारागार अधीक्षक ने बताया कि बन्दियों को दांत की समस्या होने पर इलाज में दिक्कत होती थी अब उन्हें इसके लिए उपचार की सुविधा कारागार में ही मुहैया हो सकेगी। इस अवसर पर कारागार अधीक्षक एस0के0 वर्मा, अपर जनपद न्यायधीश/सचिव विविध सेवा प्राधिकरण विनय कुमार आर्य, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रज्ञा सिंह उपस्थित रहें।

Vikash chandra Agrahari
Vikash chandra Agrahari
Articles: 183

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *