विज्ञान भारती का 34वां स्थापना दिवस जनपद फिरोजाबाद में समर्पण दिवस के रूप में मनाया गया

सिरसागंज, फिरोजाबाद, 21 अक्टूबर 2024: जनपद फिरोजाबाद में विज्ञान भारती का 34वां स्थापना दिवस समर्पण दिवस के रूप में श्री एम डी जैन इंटर कॉलेज, सिरसागंज में बड़े धूमधाम से मनाया गया। इस विशेष अवसर का आयोजन विद्यालय के प्रधानाचार्य नीरज कुमार जैन और विद्यार्थी विज्ञान मंथन ब्रज प्रान्त के राज्य मीडिया संयोजक अश्वनी कुमार जैन के नेतृत्व में किया गया।

कार्यक्रम की शुरुआत में प्रधानाचार्य नीरज कुमार जैन ने विज्ञान भारती के इतिहास और इसकी महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि विज्ञान भारती की शुरुआत एक स्वदेशी विज्ञान आंदोलन के रूप में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (आईआईएससी) बेंगलुरु से हुई थी। नीरज कुमार जैन ने विज्ञान भारती के उद्देश्यों और कार्यों को जनपद में सफलतापूर्वक आगे बढ़ाने के लिए अश्वनी कुमार जैन और उनके साथियों की सराहना की। उन्होंने कहा कि इस संगठन के प्रयासों से जनपद में विज्ञान के प्रति जागरूकता और स्वदेशी विज्ञान की दिशा में महत्वपूर्ण कार्य हो रहे हैं।



अश्वनी कुमार जैन ने विज्ञान भारती की स्थापना और इसके उद्देश्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि विज्ञान भारती की स्थापना 21 अक्तूबर 1991 को हुई थी। इसका प्रमुख उद्देश्य भौतिक और आध्यात्मिक शास्त्रों का सुसंवादी मेल स्थापित कर स्वदेशी विज्ञान आंदोलन को सशक्त बनाना है, जिससे राष्ट्र का सर्वांगीण विकास हो सके। उन्होंने कहा कि विज्ञान भारती का उद्देश्य आयुर्वेद, वास्तुविद्या, योग और अन्य एतद्देशीय शास्त्रों के विकास के लिए एक ठोस आंदोलन खड़ा करना है। साथ ही, प्राचीन भारत की वैज्ञानिक उपलब्धियों को आधुनिक विज्ञान के साथ जोड़ने और इसे भारतीय शैक्षिक पाठ्यक्रमों में सम्मिलित कराने का भी प्रयास है।


अश्वनी कुमार जैन ने भारतीय भाषाओं में विज्ञान शिक्षा की अहमियत पर जोर दिया और बताया कि विज्ञान भारती का उद्देश्य यह भी है कि भारतीय भाषाओं में विज्ञान शिक्षण को बढ़ावा दिया जाए। इसके साथ ही, उन्होंने कहा कि विज्ञान भारती के द्वारा विभिन्न राष्ट्रीय भाषाओं में भारतीय वैज्ञानिकों के जीवन और कार्यों पर आधारित पुस्तकें प्रकाशित की जा रही हैं, ताकि भारतीय वैज्ञानिकों के योगदान को जनसाधारण तक पहुँचाया जा सके।


कार्यक्रम में विज्ञान भारती के आजीवन सदस्य संजय कटारा, राजकुमार, अंजय जैन, शैलेंद्र जैन, सतवीर सिंह, धीरज जैन, सत्यपाल सिंह, निशान्त जैन, प्रशान्त जैन, दुर्गेश नंदन श्रीवास्तव, शिवकुमार सिंह, अमित जैन, हरिशंकर, रामगोपाल शाक्य, मनोज जैन, राजीव जैन, अमित कुमार जैन, सुनील जैन, निर्भय जैन, परेश जैन और विपुल जैन उपस्थित रहे।

इसके अतिरिक्त विज्ञान भारती के आयाम शक्ति की जिला समन्वयक श्रीमती पूनम जैन ने भी इस अवसर पर शुभकामनाएं प्रेषित कीं। उन्होंने विज्ञान भारती के उद्देश्यों और कार्यों की सराहना करते हुए इसके निरंतर विकास की कामना की।

इस आयोजन में विज्ञान भारती के उद्देश्यों पर विस्तृत चर्चा हुई, और इसे भविष्य में और सशक्त बनाने की दिशा में कई महत्वपूर्ण प्रस्ताव रखे गए। समर्पण दिवस के रूप में मनाए गए इस स्थापना दिवस के अवसर पर सभी उपस्थित गणमान्य लोगों ने विज्ञान भारती के प्रयासों और उद्देश्यों की सराहना की।

कार्यक्रम का समापन प्रधानाचार्य नीरज कुमार जैन द्वारा धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ, जिसमें उन्होंने सभी उपस्थित सदस्यों का आभार व्यक्त किया और भविष्य में विज्ञान भारती के उद्देश्यों को और अधिक प्रभावी ढंग से जन-जन तक पहुँचाने का संकल्प लिया।


रिपोर्ट: संवाददाता विशाल वर्मा, SKH NEWS, फिरोजाबाद

vishal varma
vishal varma
Articles: 43

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *