सी.एल. जैन महाविद्यालय फिरोजाबाद में मिशन शक्ति फेज 5 के तहत विविध कार्यक्रमों का आयोजन



सी.एल. जैन महाविद्यालय फिरोजाबाद में मिशन शक्ति फेज 5 के अंतर्गत रेंजर्स-रोवर्स, एन.सी.सी. और एन.एस.एस. के छात्र-छात्राओं द्वारा कई महत्वपूर्ण कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। यह आयोजन महिलाओं और बेटियों की सुरक्षा के प्रति जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से किया गया। इस अवसर पर महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लिया, जो उनके लिए प्रेरणादायक साबित हुए।

कार्यक्रम की शुरुआत में एन.सी.सी. के सी.टी.ओ. डॉ. अरुण यादव ने सभी छात्रों और छात्राओं को महिला सुरक्षा और उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने के लिए शपथ दिलाई। उन्होंने विद्यार्थियों से अपील की कि वे न सिर्फ अपनी सुरक्षा के प्रति जागरूक रहें, बल्कि दूसरों को भी इस संदर्भ में जागरूक करें।

इसके बाद भाषण और निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। भाषण प्रतियोगिता में छात्रा सृष्टि जैन ने प्रथम स्थान प्राप्त किया, जबकि छात्र कृष्णकांत ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। निबंध प्रतियोगिता में छात्रा अल्बीना ने पहला, हिमांशी शर्मा ने दूसरा और जानवी शर्मा ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। इन प्रतियोगिताओं ने छात्र-छात्राओं को अपनी विचारधारा को प्रस्तुत करने का एक बेहतरीन मंच प्रदान किया।

महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर (डॉ.) वैभव जैन ने इस अवसर पर अपने संबोधन में छात्राओं को महिला सुरक्षा के विभिन्न पहलुओं पर जागरूक किया। उन्होंने विशेष रूप से महिला सुरक्षा के लिए उपलब्ध हेल्पलाइन नंबरों की जानकारी दी और कहा कि इन हेल्पलाइन सेवाओं का उपयोग सिर्फ जरूरत पड़ने पर ही किया जाना चाहिए, ताकि इनका गलत इस्तेमाल न हो।

प्राचार्य महोदय ने यह भी बताया कि इस तरह के आयोजन समाज में महिलाओं और बेटियों के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। इसके माध्यम से हम समाज में महिला सशक्तिकरण के प्रति जागरूकता ला सकते हैं और इसके लिए सभी को मिलकर काम करना होगा।

इस अवसर पर महाविद्यालय के सीनियर प्रोफेसर डॉ. जी.सी. यादव, डॉ. रश्मि जिंदल, डॉ. अरुण यादव, डॉ. प्रदीप जैन, डॉ. संजय सिंह, डॉ. हेमलता यादव और श्री दीपक कुमार आदि उपस्थित रहे। उनके मार्गदर्शन और प्रेरणा से आयोजन को सफलतापूर्वक संपन्न किया गया।

इस कार्यक्रम ने न केवल छात्रों को महिला सुरक्षा के प्रति जागरूक किया, बल्कि यह समाज में सकारात्मक बदलाव लाने की दिशा में एक कदम और बढ़ाया है। इस तरह के आयोजनों से निश्चित रूप से समाज में महिलाओं और बेटियों के प्रति सम्मान और सुरक्षा की भावना को मजबूती मिलेगी।

रिपोर्ट : संवाददाता विशाल वर्मा

SKH NEWS FIROZABAD

vishal varma
vishal varma
Articles: 38

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *