अपर जिला जज ने तम्बाकू, गुटका, शराब बीडी पान का सेवन न करने की ग्रामीणों को दीजानकारी

मीरजापुर। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मीरजापुर तथा स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त तत्वावधान में माननीय जनपद न्यायाधीश / अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अनमोल पाल के आदेशानुसार ग्राम ददरा मुतलके रामपुर सुधनादेवी उच्च कन्या माध्यमिक विद्यालय परिसर में 25 सितम्बर को आयोजित तम्बाकू निषेध जागरूकता शिविर शुभारम्भ अपर जनपद न्यायाधीश / सचिव डीएलएसए विनय आर्या ने माँ सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यापूर्ण कर किया।
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव अपर जनपद न्यायाधीश विनय आर्या ने तम्बाकू निषेद्य शिविर में उपस्थित अधिकारीगण, विद्यालय के छात्राओं, कर्मचारियों/ वर्करों को तम्बाकू गुटका छोड़ने का संकल्प दिलाये कि खुद नशा नहीं करेगें और अन्य लोगों को भी नशा न करने की नसीहत से प्रोत्साहित करेंगे। और बताया कि तम्बाकू, पान, बीडी, सिगरेट, गुटका, के सेवन करने वाले व्यक्ति को हृदयरोग, मुघमेह, टीबी, लकवा, दृष्टि विहीनता, फेफडे के रोग व कैंसर नामक की बीमारी हो जाती है । इन बीमारियों से प्रत्येक 6. 5 सेकेण्ड में एक व्यक्ति की मौत हो जाती है। तम्बाकू में निकोटिन नामक तत्व की मात्रा ज्यादा होने के कारण इन्सान को नशे का आदी तो बनाता ही है, साथ ही उसके दुष्प्रभाव से मानव के शरीर में अनेकों बीमारियाँ जन्म लेने लगती हैं। उन्होने यह भी बताया कि नशा छोड़ने के लिए दृढ़ इच्छा शक्ति का होना अति आवश्यक है, तभी तम्बाकू शराब, पान, बीडी सिगरेट, गुटका, गुल मंजन आदि को छोड़ने में सफलता मिलेगी। यह भी बताया कि महिलाओं का उत्पीड़न, तथा कार्य स्थल पर महिलाओं का यौन उत्पीड़न सरकारी कार्यालयों निजी क्षेत्र, गैर सरकारी संगठनों और असंगठित क्षेत्र के निवारण हेतु निवारण निषेध एवं निदान अधिनियम-2013 कानून बना है जिसमें अपराधी को सजा हो सकती है।
खण्ड विकास अधिकारी विरेन्द्र प्रताप, खण्ड शिक्षाधिकारी श्री संजय यादव डा० प्रकाश यादव, विशेषज्ञ श्रीमती शालनी सिंह ने उपस्थितजनो को विस्तार से बताया कि तम्बाकू का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक है, जिसके सेवन से विश्व भर में 60 लाख लोग हर साल अपनी जान गवाते है। और 9 लाख भारतीय प्रतिवर्ष तम्बाकू के सेवन से मरते है। तम्बाकू गुटका, पान मसाला का सेवन काफी प्रतिशत में पुरुष, महिलांये, बच्चे कर रहे है। काफी हद तक तो 15 वर्ष की आयु युवापीढ़ी के लोग नशा कर रहे है। नशा करने का दुष्परिणाम उन्हें बाद में मालूम होता है, जब शरीर में कैंसर जैसी बिमारियाँ उत्पन्न होने लगती है, विद्यालय प्रबन्धक रमेश चन्द्रा, ग्राम प्रधान बाबू नन्दन यादव ने अतिथियों का स्वागत किया और विद्यालय के बालिकाओं द्वारा स्वागतगीत, एवं अतिथियों का स्वास्गत किया।
जागरूकता शिविर में श्री दीपक कुमार श्रीवास्तव, गनर अंगद यादव, आ०वा० अरूण तोमर, ध्रुव तिवारी, पीएलवी जय प्रकाश सरोज, कृष्ण कुमार एवं विवद्यालय के अध्यापिकाए एवं समस्त स्टाफ उपस्थित होकर कार्यक्रम को सफल बनाये और सहयोग प्रदान किए।

Vikash chandra Agrahari
Vikash chandra Agrahari
Articles: 183

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *