लिटिल लैम्प्स स्कूल में पौधे लगाकर दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश


सिरसागंज:- विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद उत्तर प्रदेश के अंतर्गत जिला विज्ञान क्लब, फिरोजाबाद के तत्वाधान में लिटिल लैम्पस पब्लिक स्कूल, सिरसागंज में प्रबंधक रजनीश यादव और जिला विज्ञान क्लब, फिरोजाबाद के जिला समन्वयक अश्वनी कुमार जैन ने बच्चों के साथ पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।
अश्वनी कुमार जैन ने बताया कि वर्तमान में ग्लोबल वार्मिंग समस्त विश्व के लिए अत्यंत घातक समस्या है। जिससे बचाव के लिए पौधारोपण एवं उनका संरक्षण ही एकमात्र विकल्प है। उन्होंने आम जनमानस से आह्वान किया कि आओ पर्यावरण बचाएं, सभी के जीवन को बेहतर बनाएं। उन्होंने बताया कि फ्रेऑन्स ओजोन परत के लिए अत्यंत घातक है। समतापमंडल में पहुंचकर फ्रेऑन्स ओजोन अणुओं को नष्ट करके ओजोन परत का क्षय करते हैं और ये ओजोन के प्राकृतिक संतुलन को बिगाड़ सकते हैं। ग्लोबल वार्मिंग से बचाव के लिए पौधारोपण एवं उनका संरक्षण अत्यंत आवश्यक है।
लिटिल लैम्पस स्कूल के प्रबंधक रजनीश यादव ने अश्वनी कुमार जैन का आभार व्यक्त करते हुए बताया कि अत्यधिक प्राकृतिक संसाधनों के दोहन से प्रकृति का संतुलन बिगड़ गया है। जिसके संतुलन के लिए प्रकृति को संरक्षित करने के लिए पौधारोपण करने के साथ उनकी देखभाल भी अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि हम सभी को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक होना चाहिए। हम सभी को अधिक से अधिक पौधारोपण करके उनकी देखभाल करके अपने भविष्य को भी सुरक्षित रखना है। इस अवसर बच्चों के साथ विद्यालय परिवार ने पौधे संरक्षित करने का संकल्प भी लिया।

Sk Chittodi
Sk Chittodi
Articles: 111

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *