मण्डलायुक्त श्रीमती रितु माहेश्वरी जी की अध्यक्षता में हुई फिरोजाबाद-शिकोहाबाद विकास प्राधिकरण की समीक्षा बैठक

फिरोजाबाद. 10 सितंबर 2024. मण्डलायुक्त श्रीमती रितु माहेश्वरी जी की अध्यक्षता में आज मंगलवार को फिरोजाबाद-शिकोहाबाद विकास प्राधिकरण की समीक्षा बैठक हुई। बैठक में सर्वप्रथम लैण्ड बैंक की समीक्षा हुई। अवगत कराया गया कि पचवान में 28.84 हेक्टे भूमि अधिग्रहण हेतु 80 प्रतिशत किसानों से सहमति ले ली गयी है। जल्द खरीद की प्रक्रिया शुरू की जायेगी। निर्देश दिए गये कि एक महीने में ही भूमि क्रय कर अधिग्रहण की प्रक्रिया पूर्ण की जाए। अनुबंधित एजेंसी को एक महीने का लक्ष्य देते हुए ले आउट और डवलपमेंट प्लान तैयार करते हुए अक्टूबर माह के अंत तक निविदा जारी किए जाएं।

नगरीय अवस्थापना निधि के तहत प्रगति पर परियोजनाओं की समीक्षा की गयी। धीमी प्रगति पर नाराजगी व्यक्त की गयी। एनएच 19 पर और आफसाबाद चौराहे से एनएच 19 तक सड़क किनारे पोल पर तिरंगी लाईट लगाये जाने का कार्य प्रगति पर है जबकि आफसाबाद चौराहे से कलैक्ट्रेट परिसर तक तिरंगी लाईट लगाये जाने का कार्य पूर्ण हो चुका है। निर्देश दिए कि अक्टूबर माह के अंत तक लाईट संबंधी सभी कार्य पूर्ण किए जाएं। पोन्जो वाइल्ड लाइफ को नवंबर माह के अंत तक और दोनों एंट्री गेट को दिसंबर तक पूर्ण किया जाए। राजा का ताल पर चल रहे डिवाईडर ब्यूटीफिकेशन कार्य भी अक्टूबर तक पूर्ण किया जाए।

बजट की समीक्षा के दौरान अवगत कराया गया कि मानचित्र से लगभग 6.52 करोड़ जबकि अन्य मदों से लगभग 10 करोड़ की आय प्राप्ति हुई है। वर्तमान वित्तीय वर्ष में स्वीकृत बजट के सापेक्ष 10 प्रतिशत से भी बेहद कम आय प्राप्ति पर मण्डलायुक्त महोदया द्वारा नाराजगी व्यक्त की गयी। मानचित्र मद में आय बढ़ाने हेतु टीम को क्षेत्र में निकालने हेतु निर्देशित किया। प्रवर्तन की समीक्षा की गयी। अवगत कराया गया कि अवैध काॅलोनियों के शमनित मानचित्रों से लगभग 2.50 करोड़ की वसूली की गयी है। बकायेदारों के खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं किए जाने पर मण्डलायुक्त महोदया द्वारा नाराजगी व्यक्त की गयी। निर्देश दिए गये कि बड़े बकाएदारों को बुलाकर बकाया भरने के लिए कहा जाए। अन्यथा नोटिस देने और उसके बाद आवटंन रद्द किए जाने की कड़ी कार्यवाही की जाए।

बैठक के अंत में मण्डलायुक्त महोदया ने नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि विगत समीक्षा बैठक के बाद से लेकर अब तक कोई खास प्रगति नहीं हुई। खासतौर से औद्योगिक लैण्ड बैंक बढ़ाने, ट्रांसपोर्ट नगर योजना में कोई आवंटन नहीं निकाले गये। इसी महीने में प्लान कर टीपी नगर योजना में आंवटन निकालने तथा प्राधिकरण के सभी लैण्ड को कब्जामुक्त किए जाने के निर्देश दिए गये।

prashant vashishtha
prashant vashishtha
Articles: 26

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *